Neem दिलाएगा बढ़ते हुए वजन और पेट की चर्बी से छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, 12 सितम्बर , 2023 : वजन कम करना आसान काम नहीं है, इसके लिए स्ट्रिक्ट डाइट और हेवी एक्सरसाइज का सहारा लेना पड़ता है. ऐसे में अगर आप कम मेहनत में पेट और कमर की चर्बी घटाना चाहते हैं तो एक आयुर्वेदिक उपाय काम आ सकते हैं.

हम बात कर रहे हैं नीम की जिसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इस पौधे का हर हिस्सा आपके लिए फायदेमंद है.

गर्मियों के मौसम में अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है. आज हम आपके लिए नीम के फूल के फायदे लेकर आए हैं, वजन घटाने में ये आपकी मदद कर सकते हैं.

कई आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स कहते हैं कि नीम में छिपे औषधीय (Neem Benefits) गुणों की चर्चा जितनी की जाए, उतना ही कम है. इसकी जड़ से लेकर पत्तियों तक हर एक हिस्सा औषधीय गुणों से भरपूर होता है. 

नीम के फूल के जरिए कम होगा वजन

आपको बता दें कि मेटाबॉलिज्म बूस्ट खाना पचाने में आसानी होती है, साथ ही इससे खाना तेजी से पचता है.ये बॉडी से कैलोरी को तेजी से बर्न करता है. इस तरह नीम की सेवन वजन कम करने और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है.

खासकर नीम के फूल स्किन से लेकर शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में प्रभावी होते हैं. नीम एक ऐसा पौधा है जो आपके हंगर क्रेविंग पर रोक लगता है जिससे आप अपनी अगली मील देर से खाते हैं, नीम में फाइबर (Fibre) की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो डाइजेशन (Digestion) को स्लो कर देता है जिससे आपका पेट लंबे वक्त तक भरा होता है.

नीम के फूल से ऐसे घटाएं तेजी से वजन

पहला तरीका

आप सुबह उठकर ताजे-ताजे नीम के फूल तोड़कर खाली पेट उनका सेवन करें. इसके अलावा आप इसकी कोमल पत्तियों का भी खा सकते हैं. ये वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे. 

दूसरा तरीका

वजन घटाने के लिए आप नीम फूल और शहद का सेवन कर सकते हैं. सबसे पहले नीम के फूलों को अच्छे से सिलबट्टे या फिर ओखली की मदद से क्रश कर लें. फिर उसमें 1 चम्मच शहद मिक्स करें. साथ ही आधा चम्मच नींबू का रस भी मिक्स कर सकते हैं. फिर सुबह खाली पेट इस मिश्रण का सेवन करें. 

तीसरा तरीका

वजन घटाने में नीम के फूलों की चाय भी आपकी मदद कर सकती है.  चाय को तैयार करने के लिए 1 कप पानी में नीम के ताजे फूलों को उबाल लें. फिर उसमें थोड़ा सा अदरक का रस मिक्स करके पी जाएं. बस ध्यान रखें कि पूरे दिन में सिर्फ 1 कप ही चाय का सेवन करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *