दिल्ली-मेरठ का सफर अब 30 मिनट का, Namo Bharat Train ने बदली रफ्तार

Namo Bharat Train : नमो भारत ट्रेन इसी महीने मेरठ साउथ (भूड़बराल) स्टेशन से साहिबाबाद और अगले साल जनवरी से दिल्ली तक का सफर शुरू करेगी. भूदराल से दिल्ली पहुंचने में 30 मिनट लगेंगे।

ट्रेन की स्पीड 160 किमी प्रति घंटा होगी. मोदीनगर में दो स्टेशन हैं और उनके बीच की दूरी कम है इसलिए यहां ट्रेन की स्पीड थोड़ी कम होगी. औसतन दो किलोमीटर की दूरी पर मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं.

मेरठ शहर के लिए भी मेट्रो सेवाएं संचालित होंगी। स्थानीय यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मेट्रो स्टेशनों के बीच एक से दो किमी की दूरी रखी गई है। मेट्रो स्टेशनों का आकार भी नमो भारत स्टेशनों से छोटा है।

मेरठ में कुल 13 स्टेशन होंगे, जिनमें से चार स्टेशन मेरठ साउथ, शताब्दी नगर, बेगमपुल और मोदीपुरम डिपो नमो भारत और मेट्रो के लिए हैं। बाकी स्टेशनों पर सिर्फ मेट्रो रुकेगी.

NCRTC ने यात्रियों से यात्रा का अनुभव मांगा

हालांकि अभी तक नमो भारत ट्रेन का संचालन मेरठ क्षेत्र में शुरू नहीं हुआ है, लेकिन यहां से कई लोग गाजियाबाद जिले तक यात्रा कर चुके हैं। ऐसे में एनसीआरटीसी ने लोगों से अपने यात्रा अनुभव साझा करने का अनुरोध किया है।

एनसीआरटीसी 15 जून तक सर्वे करेगा। अब तक 10 लाख लोग यात्रा कर चुके हैं. इसमें सेवा की गुणवत्ता की अच्छाइयों, कमियों और समस्याओं के बारे में बताया जा सकता है।

सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए आप एनसीआरटीसी की वेबसाइट, आरआरटीएस कनेक्ट ऐप पर जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *