दिल्ली से लेकर जयपुर तक प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी, जल जीवन मिशन से संबंधित है घोटाला

0

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी बीते कुछ दिनों से एक्शन मोड में है. दिल्ली, राजस्थान से लेकर मुंबई तक में एजेंसी ने या तो छापेमारी की है और या तो जांच शुरू की है. मुंबई में उद्धव ठाकरे के करीबी विधायक रविन्द्र वायकर के खिलाफ अवैध रूप से होटल बनाने के संबंध में कथित घोटाले का केस दर्ज किया है.

वहीं राजस्थान के जयपुर में एजेंसी ने जल जीवन मिशन से संबंधित घोटाला केस में दर्जनों ठिकानों पर छापेमारी की. वहीं दिल्ली सरकार में मंत्री राजकुमार आनंद के घर पूरी रात एजेंसी ने छानबीन की. आइए जानते हैं पिछले 24 घंटे में ईडी ने कहां-कहां की छापेमारी.

  1. उद्धव के करीबी विधायक रविन्द्र वायकर की मुश्किलें बढ़ गई है. ईडी ने उनके खिलाफ 500 करोड़ रुपए के घोटाले का केस दर्ज किया है. आरोप है कि उन्होंने जोगेश्वरी में 5 स्टार होटल बनाने के लिए बीएमसी की जमीन का इस्तेमाल किया. माना जा रहा है कि ईडी जल्ज ही उन्हें पूछताछ के लिए समन भेज सकती है.
  2. ईडी ने इकोनॉमिक ऑफेंस विंग से लग्जरी होटल से संबंधित जरूरी डॉक्यूमेंट्स मांगे हैं. EOW ने पहले ही केस दर्ज कर वायकर से पूछताछ की थी. उनकी से भी पूछताछ की गई थी. अब ईडी ने दोनों पति-पत्नी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है. इससे पहले मुंबई इकोनॉमिक्स विंग ने सितंबर में उनके खिलाफ केस दर्ज किया था.
  3. दिल्ली सरकार में मंत्री राजकुमार आनंद के घर पर बीते दिन ईडी ने कमोबेश 23 घंटे छापेमारी की है. एजेंसी के अधिकारी गुरुवार को 6 बजे मंत्री के घर पहुंचे थी और रातभर छानबीन के बाद तड़के 4.30 बजे वापस आए. मंत्री ने कहा कि ईडी की टीम “हमें तंग करने के लिए आए थे. पूरे घर की तलाशी ली, जिसमें उन्हें कुछ नहीं मिला. ऐसा कहते रहे कि ऊपर से आदेश है और समय निकालते गए.”
  4. मंत्री राजकुमार आनंद ने कहा, “इस देश में सच बोलना, दलितों की राजनीति करना, काम की राजनीति करना गुनाह बन गया है. ईडी जो कस्टम का मामला बता रही है, वो 20 साल पुराना है और उसमें सुप्रीम कोर्ट तक का फैसला आ चुका है. ये लोग आम आदमी पार्टी को खत्म करना चाहते हैं. ये चाहते हैं कि काम की राजनीति न हो, इसलिए ऐसे परेशान किया जा रहा है.
  5. देश की सबसे बड़ी पेयजल योजना जल जीवन मिशन में हुए करोड़ों के फर्जीवाड़े को लेकर प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है. राजस्थान में शुक्रवार को फिर प्रवर्तन निदेशालय की टीमों ने करीब दो दर्जन ठिकानों पर छापेमारी की. राजस्थान में जल जीवन मिशन योजना में हुई गड़बड़ी के मामले में ईडी ने यह कार्रवाई की है. ईडी की टीमें आज सुबह पीएचईडी के एसीएस सुबोध अग्रवाल समेत कई अन्य अधिकारियों और ठेकेदारों के आवास पर पहुंची.
  6. ईडी की छापेमारी की खबर लगते ही विभागीय अधिकारियों और ठेकेदारों में हड़कंप मच गया. एजेंसी ने कम से कम 25 ठिकानों पर रेड की. ईडी की टीम सचिवालय में भी पहुंची और विभाग के कार्यालय में सर्च किया. इससे पहले भी ईडी ने जलदाय विभाग से जुड़े कई अधिकारियों और ठेकेदारों के ठिकानों पर सर्च किया था. माना जा रहा है कि ईडी की इस कार्रवाई के दौरान कई बड़े खुलासे सामने आ सकते हैं.
Leave A Reply

Your email address will not be published.